Friday, March 8, 2019

साम्यवादी मानसिकता और वैचारिक प्रदुषण



साम्यवादी मानसिकता और वैचारिक प्रदुषण
डॉ विवेक आर्य
दिल्ली के सरकारी विद्यालयों कक्षा के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में विद्यार्थियों से हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले कुछ प्रश्न पूछे गए।
एक प्रश्न इस प्रकार था कि
श्री राम के देश में सभी फैसले राजा द्वारा लिए जाते हैं जो लोगों के द्वारा चुना हुआ नहीं हैं। इसी साथ अन्य विकल्प यह दिया गया था कि रहीम के देश में प्रत्येक व्यक्ति को समान मत का अधिकार हैं।
दूसरा प्रश्न देखिये-
सीता जी को गिरफ़्तार किये हुए दो वर्ष हो गए हैं परन्तु आज तक उसे मजिस्ट्रेट के सामने प्रस्तुत नहीं किया गया। इसी के साथ अन्य विकल्प दिया कि रहीम जी का संगठन सरकार की नीतियों के विरोध में जंतर-मंतर पर शांतिपूर्वक धरना देना चाहता था, परन्तु इसकी इजाज़त नहीं दी गई।
1. ऐसे प्रश्न अबोध बच्चों से पूछने का उद्देश्य क्या कोई बता सकता है?
2. क्या यह बच्चों के मस्तिष्क में हिन्दू-मुस्लिम वैमनस्य के बीजारोपण करने का प्रयास नहीं हैं?
3. साम्यवादी सदा हिन्दू समाज के प्रणेता श्री राम के विषय में विषवमन करते रहते हैं। क्या उन्हें इस अपराध के लिए उचित दंड नहीं मिलना चाहिए?
4. मुसलमानों को सदा शांतिप्रिय और पीड़ित दिखाना और हिन्दुओं को अत्याचारी और पक्षपाती दर्शाना क्या एक सुनियोजित षड़यंत्र नहीं हैं?
5. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम धर्मभावना का मखौल उड़ाना क्या अपराध नहीं हैं?
6. श्री राम और सीता जी के विषय में विषवमन करने वालों ने न वाल्मीकि रामायण पढ़ी हैं। न ही कभी क़ुरान और हदीसों को पढ़ा हैं। अन्यथा रामायण में वर्णित रामराज्य को जानने के पश्चात इस्लाम के रक्तरंजित इतिहास से अगर कोई तुलना करे तो दोनों में जमीन-आसमान का अंतर हैं।
मेरे विचार से हिन्दुओं को संगठित होकर इस अपराध के लिए कठोर दंड अदालत से दिलवाना चाहिए ताकि भविष्य में कोई ऐसे अपराध करने का षड़यंत्र न करें। इस लेख में हम वाल्मीकि रामायण में वर्णित आदर्श शासक श्री राम को जानने का प्रयास करेंगे।
महर्षि बाल्मीकि ने राम राज्य का वर्णन निम्नलिखित शब्दों में किया है:-
(१) श्रीराम के राज्य में स्त्रियां विधवा नहीं होती थी,सर्पों से किसी को भय नहीं था और रोगों का आक्रमण भी नहीं होता था।
(२) राम-राज्य में चोरों और डाकुओं का नाम तक न था।दूसरे के धन को लेने की तो बात ही क्या,कोई उसे छूता तक न था।राम राज्य में बूढ़े बालकों का मृतक-कर्म नहीं करते थे अर्थात् बाल-मृत्यु नहीं होती थी।
(३) रामराज्य में सब लोग वर्णानुसार अपने धर्मकृत्यों का अनुष्ठान करने के कारण प्रसन्न रहते थे।श्रीराम उदास होंगे,यह सोचकर कोई किसी का हृदय नहीं दुखाता था।
(४) राम-राज्य में वृक्ष सदा पुष्पों से लदे रहते थे,वे सदा फला करते थे।उनकी डालियां विस्तृत हुआ करती थी।यथासमय वृष्टि होती थी और सुखस्पृशी वायु चला करती थी।
(५) ब्राह्मण,क्षत्रीय,वैश्य और शूद्र कोई भी लोभी नहीं था।सब अपना-अपना कार्य करते हुए सन्तुष्ट रहते थे।राम-राज्य में सारी प्रजा धर्मरत और झूठ से दूर रहती थी।सब लोग शुभ लक्षणों से युक्त और धर्म परायण होते थे।
१. न पर्यदेवन् विधवा न च व्यालकृतं भयम्।
न व्याधिजं भयं चासीद् रामे राज्यं प्रशासति।।
२.निर्दुस्युरभवल्लोको नानार्थं कश्चिदस्पृशत्।
न च स्म वृद्धा बालानां प्रेतकार्याणि कुर्वते।।
३. सर्वं मुदितमेवासीत् सर्वो धर्मपरोsभवत्।
राममेवानुपश्यन्तो नाभ्यहिंसन् परस्परम्।।
४. नित्यमूला नित्यफलास्तरवस्तत्र पुष्पिताः।
कामवर्षी च पर्जन्यः सुखस्पर्शश्च मारुतः।।
५. ब्राह्मणाः क्षत्रीया वैश्याः शूद्रा लोभविवर्जिताः।
स्वकर्मसु प्रवर्तन्ते तुष्टाः स्वरैव कर्मभिः।।
--(वा० रामा० युद्ध० १२८/९८,१००,१०३,१०४)
आइये अब महाराज दशरथ के राज्य का अवलोकन कीजिए:-
१. तस्मिन् पुरवरे ह्रष्टा धर्मात्मानो बहुश्रुताः ।
नरास्तुष्टा धनैः स्वैः स्वैरलुब्धाः सत्यवादिनः ।।
अर्थात उस श्रेष्ठ नगरी में सभी मनुष्य प्रसन्न,धर्मात्मा,महाविद्वान,अपने-अपने धन से सन्तुष्ट,अलोभी और सत्यवक्ता थे।
२. नाल्पसंनिचयः कश्चिदासीत् तस्मिन्पुरोत्तमे ।
कुटुम्बी यो ह्यसिद्धार्थौs गवाश्वधनधान्यवान् ।।
अर्थात् वहाँ कोई ऐसा गृहस्थी न था जो थोड़े संग्रह वाला हो(प्रत्येक के पास पर्याप्त धन था),कोई ऐसा गृहस्थी नहीं था,जिसकी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति न होती हो और ऐसा भी कोई घर नहीं था जो गौ,अश्व और धन-धान्य से भरपूर न हो।
३. कामी वा न कदर्यो वा नृशंसः पुरुषः क्वचित् ।
द्रष्टुं शक्यमयोध्यायां नाविद्वान् न च नास्तिकः ।।
अर्थात् अयोध्या में कोई पुरुष ऐसा न था जो कामासक्त हो,कोई व्यक्ति ऐसा न था जो कंजूस हो,दान न देता हो।क्रूर,मूर्ख और नास्तिक(ईश्वर,वेद और पुनर्जन्म में विश्वास न रखने वाला) व्यक्ति तो अयोध्या में कोई दिखायी ही न देता था।
४. सर्वै नराश्च नार्यश्च धर्मशीलाः सुसंयताः ।
मुदिताः शीलवृत्ताभ्यां महर्षय इवामलाः ।।
अर्थात्-सभी स्त्री पुरुष धर्मात्मा,इन्द्रियों को वश में रखने वाले,सदा प्रसन्न रहने वाले तथा शील और सदाचार की दृष्टि से महर्षियों के समान निर्मल थे।
५. नाकुण्डली नामुकटी नास्रग्वी नाल्पभोगवान् ।
नामृष्टो न नलिप्तान्गो नासुगन्धश्च विद्यते ।।
अर्थात् अयोध्या में कोई भी व्यक्ति ऐसा न था जो कानों में कुण्डल,सिर पर मुकुट और गले में माला धारण न करता हो।अल्पभोगी,मैले अंगों वाला,चन्दन,इत्र,तेल,फुलैल न लगाने वाला भी वहाँ कोई नहीं था।
६. नानाहिताग्निर्नायज्वा न क्षुद्रो वा न तस्करः ।
कश्चिदासीदयोध्यायां न चावृत्तो न संकरः ।।
अयोध्या में कोई मनुष्य ऐसा न था जो प्रतिदिन अग्निहोत्र न करता हो,जो क्षुद्र-ह्रदय हो,कोई चोर नहीं था और न ही कोई वर्णसंकर था।
७. नाषडन्गविदत्रास्ति नाव्रतो नासहस्रदः ।
न दीनः क्षिप्तचित्तो वा व्यथितो वापि कश्चन ।।
अयोध्या में कोई ऐसा व्यक्ति भी नहीं था जो छह अंगों-(शिक्षा,कल्प,ज्योतिष,व्याकरण,निरुक्त और छन्द)-सहित वेदों को न जानता हो।जो उत्तम व्रतों से रहित हो,जो महाविद्वान न हो,जो निर्धन हो,जिसे शारीरिक या मानसिक पीड़ा हो-ऐसा भी कोई न था।
८. दीर्घायुषो नराः सर्वे धर्मं सत्यं च संश्रिताः ।
सहिताः पुत्रपौत्रैश्च नित्यं स्त्रीभिः पुरोत्तमे ।।
अर्थात् अयोध्या में सभी निवासी दीर्घ-जीवी,धर्म और सत्य का आश्रय लेने वाले,पुत्र,पौत्र और स्त्रियों सहित उस नगर में रहते थे।
--[वा० रामा० बाल० ६।६-१०,१२,१५,१८]
महाराज दशरथ और श्रीराम की आदर्श राज्य-व्यवस्था आगे भी पर्याप्त समय तक चलती रही।
महाराज अश्वपति ने अपने राज्य के सम्बन्ध में गर्वपूर्वक घोषणा की थी--
न मे स्तेनो जनपदे न कदर्यो न मद्यपः ।
नानाहिताग्निर्नाविद्वान् न स्वैरी स्वैरिणी कुतः ।।--(छन्दोग्य० ५/११/५)
अर्थात मेरे राज्य में कोई चोर नहीं है,कोई कन्जूस नहीं है,कोई शराबी नहीं है,कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो प्रतिदिन अग्निहोत्र न करता हो।कोई मूर्ख नहीं है,कोई व्यभिचारी पुरुष नहीं है,फिर भला व्यभिचारिणी स्त्री तो हो ही कैसे सकती है?
ऐसे आदर्श शासक श्री राम पर अनुचित टिप्पणी करना अपना अज्ञानता का प्रदर्शन करने जैसा है।
सलंग्न चित्र- दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में पूछे गए परीक्षा पत्र की प्रतिलिपि



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