Sunday, August 25, 2013

शम्बूक वध का सत्य





शम्बूक वध का सत्य


                             मर्यादापुरुषोतम श्री रामचंद्र जी महाराज के जीवन को सदियों से आदर्श और पवित्र माना जाता हैं। कुछ विधर्मी और नास्तिकों द्वारा श्री रामचन्द्र जी महाराज पर शम्बूक नामक एक शुद्र का हत्यारा होने का आक्षेप लगाया जाता हैं।
                         सत्य वही हैं जो तर्क शास्त्र की कसौटी पर खरा उतरे। हम यहाँ तर्कों से शम्बूक वध की कथा की परीक्षा करके यह निर्धारित करेगे की सत्य क्या हैं।

सर्वप्रथम शम्बूक कथा का वर्णन वाल्मीकि रामायण में उत्तर कांड के 73-76 सर्ग में मिलता हैं।

शम्बूक वध की कथा इस प्रकार हैं-

                      एक दिन एक ब्राह्मण का इकलौता बेटा मर गया। उस ब्राह्मण ने लड़के के शव को लाकर राजद्वार पर डाल दिया और विलाप करने लगा। उसका आरोप था की बालक की अकाल मृत्यु का कारण राज का कोई दुष्कृत्य हैं। ऋषि- मुनियों की परिषद् ने इस पर विचार करके निर्णय दिया की राज्य में कहीं कोई अनधिकारी तप कर रहा हैं। रामचंद्र जी ने इस विषय पर विचार करने के लिए मंत्रियों को बुलाया। नारद जी ने उस सभा में कहा- राजन! द्वापर में भी शुद्र का तप में प्रवत होना महान अधर्म हैं (फिर त्रेता में तो उसके तप में प्रवत होने का प्रश्न ही नहीं उठता?)। निश्चय ही आपके राज्य की सीमा में कोई खोटी बुद्धिवाला शुद्र तपस्या कर रहा हैं। उसी के कारण बालक की मृत्यु हुई हैं। अत: आप अपने राज्य में खोज कीजिये और जहाँ कोई दुष्ट कर्म होता दिखाई दे वहाँ उसे रोकने का यतन कीजिये। यह सुनते ही रामचन्द्र जी पुष्पक विमान पर सवार होकर शुम्बुक की खोज में निकल पड़े और दक्षिण दिशा में शैवल पर्वत के उत्तर भाग में एक सरोवर पर तपस्या करते हुए एक तपस्वी मिल गया जो पेड़ से उल्टा लटक कर तपस्या कर रहा था।
                          उसे देखकर श्री रघुनाथ जी उग्र तप करते हुए उस तपस्वी के पास जाकर बोले- “उत्तम तप का पालन करते हए तापस! तुम धन्य हो। तपस्या में बड़े- चढ़े , सुदृढ़ पराक्रमी पुरुष! तुम किस जाति में उत्पन्न हुए हो? मैं दशरथ कुमार राम तुम्हारा परिचय जानने के लिए ये बातें पूछ रहा हूँ। तुम्हें किस वस्तु के पाने की इच्छा हैं? तपस्या द्वारा संतुष्ट हुए इष्टदेव से तुम कौन सा वर पाना चाहते हो- स्वर्ग या कोई दूसरी वस्तु? कौन सा ऐसा पदार्थ हैं जिसे पाने के लिए तुम ऐसी कठोर तपस्या कर रहे हो जो दूसरों के लिए दुर्लभ हैं?
                     तापस! जिस वस्तु के लिए तुम तपस्या में लगे हो, उसे मैं सुनना चाहता हूँ। इसके सिवा यह भी बताओ की तुम ब्राह्मण हो या अजेय क्षत्रिय? तीसरे वर्ण के वैश्य हो या शुद्र हो?”
कलेश रहित कर्म करने वाले भगवान् राम का यह वचन सुनकर नीचे मस्तक करके लटका हुआ वह तपस्वी बोला – हे श्री राम ! मैं झूठ नहीं बोलूँगा। देव लोक को पाने की इच्छा से ही तपस्या में लगा हूँ। मुझे शुद्र जानिए। मेरा नाम शम्बूक हैं।
वह इस प्रकार कह ही रहा था की रामचन्द्र जी ने म्यान से चमचमाती तलवार निकाली और उसका सर काटकर फेंक दिया।
शम्बूक वध की कथा की तर्क से परीक्षा

इस कथा को पढ़कर मन में यह प्रश्न उठता हैं की

क्या किसी भी शुद्र के लिए तपस्या धर्म शास्त्रों में वर्जित हैं?
क्या किसी शुद्र के तपस्या करने से किसी ब्राह्मण के बालक की मृत्यु हो सकती हैं?
क्या श्री रामचन्द्र जी महाराज शूद्रों से भेदभाव करते थे?

इस प्रश्न का उत्तर वेद, रामायण ,महाभारत और उपनिषदों में अत्यंत प्रेरणा दायक रूप से दिया गया हैं।

वेदों में शूद्रों के विषय में कथन

1. तपसे शुद्रम- यजुर्वेद 30/5
अर्थात- बहुत परिश्रमी ,कठिन कार्य करने वाला ,साहसी और परम उद्योगों अर्थात तप को करने वाले आदि

पुरुष का नाम शुद्र हैं।

2. नमो निशादेभ्य – यजुर्वेद 16/27
अर्थात- शिल्प-कारीगरी विद्या से युक्त जो परिश्रमी जन (शुद्र/निषाद) हैं उनको नमस्कार अर्थात उनका सत्कार करे।

3. वारिवस्कृतायौषधिनाम पतये नमो- यजुर्वेद 16/19
अर्थात- वारिवस्कृताय अर्थात सेवन करने हारे भृत्य का (नम) सत्कार करो।

4. रुचं शुद्रेषु- यजुर्वेद 18/48
अर्थात- जैसे ईश्वर ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शुद्र से एक समान प्रीति करता हैं वैसे ही विद्वान लोग भी ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शुद्र से एक समान प्रीति करे।

5. पञ्च जना मम – ऋग्वेद
अर्थात पांचों के मनुष्य (ब्राह्मण , क्षत्रिय, वैश्य, शुद्र एवं अतिशूद्र निषाद) मेरे यज्ञ को प्रीतिपूर्वक सेवें। पृथ्वी पर जितने मनुष्य हैं वे सब ही यज्ञ करें।

इसी प्रकार के अनेक प्रमाण शुद्र के तप करने के, सत्कार करने के, यज्ञ करने के वेदों में मिलते हैं।

वाल्मीकि रामायण से शुद्र के उपासना से महान बनने के प्रमाण

मुनि वाल्मीकि जी कहते हैं की इस रामायण के पढ़ने से (स्वाध्याय से) ब्राह्मण बड़ा सुवक्ता ऋषि होगा, क्षत्रिय भूपति होगा, वैश्य अच्छा लाभ प्राप्त करेगा और शुद्र महान होगा। रामायण में चारों वर्णों के समान अधिकार देखते हैं देखते हैं। -सन्दर्भ- प्रथम अध्याय अंतिम श्लोक

इसके अतिरिक्त अयोध्या कांड अध्याय 63 श्लोक 50-51 तथा अध्याय 64 श्लोक 32-33 में रामायण को श्रवण करने का वैश्यों और शूद्रों दोनों के समान अधिकार का वर्णन हैं।

महाभारत से शुद्र के उपासना से महान बनने के प्रमाण

श्री कृष्ण जी कहते हैं -

हे पार्थ ! जो पापयोनि स्त्रिया , वैश्य और शुद्र हैं यह भी मेरी उपासना कर परमगति को प्राप्त होते हैं। गीता 9/32

उपनिषद् से शुद्र के उपासना से महान बनने के प्रमाण

यह शुद्र वर्ण पूषण अर्थात पोषण करने वाला हैं और साक्षात् इस पृथ्वी के समान हैं क्यूंकि जैसे यह पृथ्वी सबका भरण -पोषण करती हैं वैसे शुद्र भी सबका भरण-पोषण करता हैं। सन्दर्भ- बृहदारण्यक उपनिषद् 1/4/13
व्यक्ति गुणों से शुद्र अथवा ब्राह्मण होता हैं नाकि जन्म गृह से।
                        सत्यकाम जाबाल जब गौतम गोत्री हारिद्रुमत मुनि के पास शिक्षार्थी होकर पहुँचा तो मुनि ने उसका गोत्र पूछा। उन्होंने उत्तर दिया था की युवास्था में मैं अनेक व्यक्तियों की सेवा करती रही। उसी समय तेरा जन्म हुआ, इसलिए मैं नहीं जानती की तेरा गोत्र क्या हैं। मेरा नाम सत्यकाम हैं। इस पर मुनि ने कहा- जो ब्राह्मण न हो वह ऐसी सत्य बात नहीं कर सकता। सन्दर्भ- छान्दोग्य उपनिषद् 3/4

महाभारत में यक्ष -युधिष्ठिर संवाद 313/108-109 में युधिष्ठिर के अनुसार व्यक्ति कूल, स्वाध्याय व ज्ञान से द्विज नहीं बनता अपितु केवल आचरण से बनता हैं।

कर्ण ने सूत पुत्र होने के कारण स्वयंवर में अयोग्य ठह राये जाने पर कहा था- जन्म देना तो ईश्वर अधीन हैं, परन्तु पुरुषार्थ के द्वारा कुछ का कुछ बन जाना मनुष्य के वश में हैं।

आपस्तम्ब धर्म सूत्र 2/5/11/10-11 – जिस प्रकार धर्म आचरण से निकृष्ट वर्ण अपने से उत्तम उत्तम वर्ण को प्राप्त होता हैं जिसके वह योग्य हो। इसी प्रकार अधर्म आचरण से उत्तम वर्ण वाला मनुष्य अपने से नीचे वर्ण को प्राप्त होता हैं।

जो शुद्र कूल में उत्पन्न होके ब्राह्मण के गुण -कर्म- स्वभाव वाला हो वह ब्राह्मण बन जाता हैं उसी प्रकार ब्राह्मण कूल में उत्पन्न होकर भी जिसके गुण-कर्म-स्वाभाव शुद्र के सदृश हों वह शुद्र हो जाता हैं- मनु 10/65
चारों वेदों का विद्वान , किन्तु चरित्रहीन ब्राह्मण शुद्र से निकृष्ट होता हैं, अग्निहोत्र करने वाला जितेन्द्रिय ही ब्राह्मण कहलाता हैं- महाभारत वन पर्व 313/111

ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शुद्र सभी तपस्या के द्वारा स्वर्ग प्राप्त करते हैं।महाभारत अनुगीता पर्व 91/37
सत्य,दान, क्षमा, शील अनृशंसता, तप और दया जिसमें हो वह ब्राह्मण हैं और जिसमें यह न हों वह शुद्र होता हैं। वन पर्व 180/21-26

श्री रामचन्द्र जी महाराज का चरित्र

वाल्मीकि रामायण में श्री राम चन्द्र जी महाराज द्वारा वनवास काल में निषाद राज द्वारा लाये गए भोजन को ग्रहण करना (बाल कांड 1/37-40) एवं शबर (कोल/भील) जाति की शबरी से बेर खाना (अरण्यक कांड 74/7) यह सिद्ध करता हैं की शुद्र वर्ण से उस काल में कोई भेद भाव नहीं करता था।

श्री रामचंद्र जी महाराज वन में शबरी से मिलने गए। शबरी के विषय में वाल्मीकि मुनि लिखते हैं की वह शबरी सिद्ध जनों से सम्मानित तपस्वनी थी। अरण्यक 74/10

इससे यह सिद्ध होता हैं की शुद्र को रामायण काल में तपस्या करने पर किसी भी प्रकार की कोई रोक नहीं थी।
नारद मुनि वाल्मीकि रामायण (बाल कांड 1/16) में लिखते हैं राम श्रेष्ठ, सबके साथ समान व्यवहार करने वाले और सदा प्रिय दृष्टी वाले हैं।

अब पाठक गन स्वयं विचार करे की श्री राम जी कैसे तपस्या में लीन किसी शुद्र कूल में उत्पन्न हुए शम्बूक की हत्या कैसे कर सकते हैं?

जब वेद , रामायण, महाभारत, उपनिषद्, गीता आदि सभी धर्म शास्त्र शुद्र को तपस्या करने, विद्या ग्रहण से एवं आचरण से ब्राह्मण बनने, समान व्यवहार करने का सन्देश देते हैं तो यह वेद विरोधी कथन तर्क शास्त्र की कसौटी पर असत्य सिद्ध होता हैं।

नारद मुनि का कथन के द्वापर युग में शुद्र का तप करना वर्जित हैं असत्य कथन मात्र हैं।

श्री राम का पुष्पक विमान लेकर शम्बूक को खोजना एक और असत्य कथन हैं क्यूंकि पुष्पक विमान तो श्री राम जी ने अयोध्या वापिस आते ही उसके असली स्वामी कुबेर को लौटा दिया था-सन्दर्भ- युद्ध कांड 127/62

                     जिस प्रकार किसी भी कर्म को करने से कर्म करने वाले व्यक्ति को ही उसका फल मिलता हैं उसी किसी भी व्यक्ति के तप करने से उस तप का फल उस तप कप करने वाले dव्यक्ति मात्र को मिलेगा इसलिए यह कथन की शम्बूक के तप से ब्राह्मण पुत्र का देहांत हो गया असत्य कथन मात्र हैं।

                            सत्य यह हैं की मध्य काल में जब वेद विद्या का लोप होने लगा था, उस काल में ब्राह्मण व्यक्ति अपने गुणों से नहीं अपितु अपने जन्म से समझा जाने लगा था, उस काल में जब शुद्र को नीचा समझा जाने लगा था, उस काल में जब नारी को नरक का द्वार समझा जाने लगा था, उस काल में मनु स्मृति में भी वेद विरोधी और जातिवाद का पोषण करने वाले श्लोकों को मिला दिया गया था,उस काल में वाल्मीकि रामायण में भी अशुद्ध पाठ को मिला दिया गया था जिसका नाम उत्तर कांड हैं।
                            इस प्रकार के असत्य के प्रचार से न केवल अवैदिक विचाधारा को बढावा मिला अपितु श्री राम को जाति विरोधी कहकर कुछ अज्ञानी लोग अपने स्वार्थ की सिद्धि के लिए हिन्दू जाति की बड़ी संख्या को विधर्मी अथवा नास्तिक बनाने में सफल हुए हैं।
                            इसलिए सत्य के ग्रहण और असत्य के त्याग में सदा तत्पर रहते हुए हमें श्री रामचंद्र जी महाराज के प्रति जो अन्याय करने का विष वमन किया जाता हैं उसका प्रतिकार करना चाहिए तभी राम राज्य को सार्थक और सिद्ध किया जा सकेगा।

डॉ विवेक आर्य
[Tagged- ram krishna castism manu smriti shambuk dalit dr ambedkar vedas brahman shudra yajna ramayan mahabharat swami dayanand]

11 comments:

  1. Dr. Vivek ji , Mahabharat se so ShriKrishan wala sandarbh uthaaya hai wo arya vedic saidhantik drishti se sahi nahi hai... aap diplomatic ho rahe hain... Geeta me hi bahut milwat hai...ya to ye shlok prakshipt hai ya fir kisi aur sandarbh arth me hai...ye aapki vyakhya uchit nahi.. Baaki jo shambuk vadh ki pol kholi hai wo ek dum theek aur kshudra ko bhi saman manna wo bhi ek dum satya aur anusarniya hai...

    ReplyDelete
  2. महाभारत से शुद्र के उपासना से महान बनने के प्रमाण

    श्री कृष्ण जी कहते हैं -
    हे पार्थ ! जो पापयोनि स्त्रिया , वैश्य और शुद्र हैं यह भी मेरी उपासना कर परमगति को प्राप्त होते हैं। गीता 9/32

    इसका उचित अर्थ इस प्रकार से बनेगा की हे पार्थ ! जो पापयोनि स्त्रिया , वैश्य और शुद्र हैं यह भी ईश्वर की उपासना कर परमगति को प्राप्त होते हैं। गीता 9/32

    ReplyDelete
  3. उस काल में जब वेदों का ज्ञान प्राप्त करने का अधिकार सिर्फ ब्रहामण को ही था जो सबसे ज्यादा ज्ञानी माने जाते थे तो फिर वेदों में फेर बदल किसने किया।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सत्य यह हैं की मध्य काल में जब वेद विद्या का लोप होने लगा था, उस काल में ब्राह्मण व्यक्ति अपने गुणों से नहीं अपितु अपने जन्म से समझा जाने लगा था, उस काल में जब शुद्र को नीचा समझा जाने लगा था, उस काल में जब नारी को नरक का द्वार समझा जाने लगा था, उस काल में मनु स्मृति में भी वेद विरोधी और जातिवाद का पोषण करने वाले श्लोकों को मिला दिया गया था,उस काल में वाल्मीकि रामायण में भी अशुद्ध पाठ को मिला दिया गया था जिसका नाम उत्तर कांड हैं।

      Delete
    2. क्या प्रमाण है नंद किशोर जी कि रामायणकाल में ब्रहामण को ही वेदाधिकार शूद्र को नहीं?

      Delete
    3. Jab sabbkuch sahi hai to sambhook ki hatya hona bhi to ramayan main hi likha hai so kehne ka Matlab Baki sab Sach likha hai but sambhook Galat likha hai aur Jo vyakti praja KE hit KE Liye apni garbhvati patni ko Ghar SE nikal sakte Hain wo shambhook ki hatya kyon nahi Kar sakte praja KE hit KE Liye.

      Delete
    4. Sita parityag ya sambhook vadh sab mithya hai jab yeh bata diya gaya hai ki pura ka pura utarkand hi alag se joda gya hai jiski bhasha Shelly bhi baki ke 6 kand se match nahi karti.

      Delete
  4. ईस सचाई का प्रचार करे जिससे कुछ भाईयौ को नाराजगी है वह दुर हो सके

    ReplyDelete
  5. वेदों का अध्यन बहुत जरुरी है १५००) रु0 मैं चारों वेद हिंदी मैं मिल जाते हैं बह पढ़ें झगडे ख़त्म हो जायेंगे सौहार्द बढ़ेगा

    ReplyDelete
  6. आज के समय में जब दलित अपने धार्मिक ग्रन्थ का दुष्प्रचार
    कर अपने ही सनातन धर्म को अपमानित करने में लगे है ।ऐसे में सही जानकारी वहुत सराहनीय है ।धन्यवाद

    ReplyDelete
  7. मेरे स्वर्गीय पिताश्री शिव सिंह जी (शिवरात्रि 1938 ई.—7 फरवरी 2005 ई.) राम के बहुत बड़े भक्त थे। अक्सर कई प्रसंगों का वह विस्तारपूर्वक वर्णन करते थे। "रामचरितमानस" पिताजी का सबसे प्रिय ग्रन्थ था। पिताजी हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी व गढ़वाली बोली के ज्ञाता थे। रामचरितमानस के संदर्भ में उन्होंने एक बार कहा था कि, "तुलसीदास जी ने कवि रूप में एक-एक घटना पर अनेक उपमाएँ दी हैं। अनेक जगहों पर बढ़ा-चढ़ा कर वर्णन किया है। तुलसी पर अपने समय का प्रभाव भी पड़ा है। उन्होंने अकबरकाल में रामचरित मानस का सृजन किया है। उस समय की कुछ कुरीतियाँ और जात-पात से सम्बन्धित दोष आना स्वाभाविक है; क्योकिं लेखक भले ही किसी और युग के ग्रन्थ पर कार्य करे। वह अपने युग के संदर्भ, दृष्टिकोण रखता ही है।"

    मैंने पिताश्री से शम्बूक ऋषि के वध पर चर्चा की थी उन्होंने कुछ घटनाओं से स्पष्ट किया था कि यह मिथ्या प्रसंग है। उत्तर काण्ड वाल्मीकि जी द्वारा रचित नहीं है। राम समदर्शी थे, सबको एक समान देखने वाले। ये बाद की शताब्दियों में किसी हिन्दू विरोधी विचारधारा और षड्यंत्र रचने वाले विद्वानों का कार्य है। ईसा पूर्व जैन, बौद्ध धर्म लोकप्रिय हो चुके थे! वे भी संस्कृत के अच्छे ज्ञाता थे! पाली-प्रकृत का उदय संस्कृत के अपभ्रंश से ही हुआ! हो सकता है उस काल में किसी ने उत्तरकाण्ड रचा हो! फिर 700–800 वर्ष मुस्लिम शासक यहाँ रहे, डेढ़-दो सौ साल ईसाई राज रहा.... भारतीय संस्कृति विशेषकर हिन्दू संस्कृति कई सदियों से ग़ुलाम ही रही.... हमें हर तरीके से मिटाया गया! सांस्कृतिक, राजनैतिक व धार्मिक आजादी तो हमेशा ही तबाह-ओ-बरबाद रही! लार्ड मैकाले के आने के बाद, वामपंथी तथा अंग्रेज़ लेखकों ने हिन्दुओं की शक्लो सूरत को बिगाड़ने की काफी कोशिश की! आज हम जो पढ़ रहे हैं नहीं जानते हैं कि ऐसा सबकुछ अतीत में हुआ हो या रहा हो! इसे पिछले डेढ़-दो सौ वर्षों में ख़राब करने का काम बड़ी तेज़ी से हुआ है! उत्तर काण्ड भी इससे अछूता नहीं है!

    पिताश्री की आशंकायें निर्मूल नहीं थीं! अब अनेकों पुस्तकें; आलेख; अख़बारों, पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से हम अतीत में हुईं ग़लतियों को आसानी से पकड़ सकते हैं! उस वक़्त की किताबें ही, झूठ को सच के आइने में तोड़ देती हैं! सोशल मिडिया, इंटरनेट ने राह और आसान कर दी है! उत्तर काण्ड के शम्बूक (अथवा गाँव देहात में "सम्भुक" भी बोला जाता है) वध को इसी कसौटी में तोलें.....

    ReplyDelete